एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन हैं

Virat Sharma
0
आज के जानकारी में आपको बताएंगे Asia Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai. सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में नंबर 1 रैंक पर आना यह अपने आप में बहुत बड़ी बात हैं और ऐसा कारनामा गिने चुने लोग ही कर पाते हैं. एक ऐसा ही कारनामा मुकेश अंबानी ने करके दिखाया था लेकिन जैसा कि आप सभी भली भांति जानते हैं नंबर 1 रैंक पर हमेशा के लिए कोई एक व्यक्ति नही हो सकता हैं. समय के साथ लिस्ट में उलटफेर होते रहते हैं ऐसा ही उलटफेर मुकेश अंबानी के साथ हुआ हैं. जी हाँ, मुकेश अंबानी उन व्यक्तियों में से हैं जो Sabse Amir Aadmi Ki List में शामिल हैं. तो वही कुछ समय पहले मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर आदमी हुआ करते थे लेकिन अब उन्हें यह जगह गौतम अडानी ने ले ली हैं. दरअसल Lockdown में गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रुप ने बहुत तेजी से तरक्की की हैं.

एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन हैं

जिसके वजह से गौतम अडानी की संपत्ति में बढ़ोतरी हुई और इसी कारण एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन पाए हैं. गौतम अडानी ने लंबा छलांग मारकर मुकेश अंबानी को पीछे कर दिया हैं जिसके वजह से वह पहले स्थान से खिसकर दूसरे स्थान पर आ गए हैं. फिलहाल वर्तमान में एशिया के सबसे अमीर आदमी की लिस्ट में पहले पायदान पर गौतम अडानी हैं और दूसरे पायदान पर मुकेश अंबानी. इसके अलावा गौतम अडानी तीसरे दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं तो वही मुकेश अंबानी आठवें सबसे अमीर व्यक्ति हैं जिनका नेट वर्थ 92.4 बिलियन डॉलर की हैं. दुनिया का सबसे अमीर आदमी का नाम में से अधिकांश लोगों ने सुना होगा पर क्या आपको पता हैं वर्तमान में एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन हैं. शायद नही. तो आईये जानते हैं Asia Ka Sabse Amir Aadmi Kaun Hai. 

(toc) #title=(Table of Content)

एशिया का सबसे अमीर आदमी कौन हैं

अगर आपसे पूछा जाए Sabse Amir Aadmi Kaun Hai तो आप में अधिकांश लोग Mukesh Ambani का नाम लेंगे परंतु इसमें कोई सच्चाई नही हैं. वैसे तो सबसे अमीर आदमी के लिस्ट में इनका नाम आता हैं परंतु पहले पायदान पर नही हैं. तो मैं आपके जानकारी के लिए बता दूं एशिया का सबसे अमीर आदमी Gautam Adani हैं. इनसे पहले मुकेश आदमी एशिया के सबसे अमीर आदमी थे लेकिन अब उनकी जगह गौतम अडानी ने ले ली हैं. इनका जन्म 24 जून 1962 को हुआ था और ये एक इंडियन अरबपति टाइकून हैं. गौतम अडानी के कंपनी का नाम Adani Group हैं जिसमें कई तरह की सहायक कंपनियां मौजूद हैं. अडानी ग्रुप का स्थापना 20 जुलाई 1988 को हुआ था और इसका मुख्यालय इंडिया, अहमदाबाद में स्थित हैं. 

इसके अलावा गौतम अडानी का नेट वर्थ 144.8 बिलियन डॉलर की हैं. तो वही दुनिया में डायरेक्टली और इन डायरेक्टली रूप से टोटल कर्मचारियों की संख्या 100,000 से अधिक हैं. आप में से अधिकतर लोगों के मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि अमीर व्यक्तियों की लिस्ट कैसे तैयार की जाती हैं तो मैं उनको बता दूं ये लिस्ट Bloomberg और Forbes वेबसाइट द्वरा तैयार की जाती हैं. इतना ही नही यह वेबसाइट एशिया के अलावा भारत और दुनिया के सबसे अमीर आदमी का लिस्ट भी तैयार करता हैं. एशिया का सबसे अमीर इंसान बनना बहुत बड़ी सफलताओं में से एक हैं और इस सफलता को पाने के लिए लोग दिन-रात मेहनत करते हैं जिसका रिजल्ट यह निकलता हैं कि Sabse Amir Aadmi बन जाते हैं. 

आज आपने क्या सीखा

आज आपने एशिया के सबसे अमीर आदमी के बारे में जाना हैं. मुझे उम्मीद हैं आपको इस पोस्ट से अच्छी जानकारी मिली होगी. लेकिन जैसा कि आप सभी को मालूम होगा रैंक 1 पर हमेशा के लिए कोई एक व्यक्ति टीम नही सकता हैं. एशिया के सबसे अमीर आदमी का नाम कभी एक नहीं रहता हैं और यह बदलता रहता हैं जैसे कि मुकेश अंबानी के साथ हुआ था. ऐसा भविष्य में गौतम अडानी के साथ भी हो सकता सकता हैं, क्या पता भविष्य में Asia Ke Sabse Amir Aadmi कोई और व्यक्ति बन जाये. 

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !